+91-80-2658 8204 / +91 98860 60037

तकनीक 

हमारे कोर्स के तकनीकें

 

क्योंकि हकलाहट कोई बीमारी या विकलता नही है, इसके इलाज के लिए दवाइयाँ और ऑपरेशन की कोई ज़रूरत नही है। हकलाहट होती है डर, घबराहट, उत्तेजना, तनाव, परेशानी की प्रत्याशा, झिझक, अतिरिक्त लजालुपन, आत्मविश्वास की कमी, आदि वजहों से। हमारा कोर्स इन सारे तकलीफ़ो पर वार कर के आपको कुछ ही समय मे हकलाहट से मुक्त कर देगा। इस कोर्स की विशेषता यह है कि यह पूरी तरह से कारगर और असरदार है। मेरे 25 वर्ष के अनुसंधान व विशेषज्ञ अनुभव से तैयार किए गए तकनीकों के अभ्यास से आपके हर तरह के हकलाहट का जल्द से जल्द निवारण हो जाएगा। हमारे कोर्स के कुछ मुख्य अभ्यास है :-

  • वोकल अभ्यास :जैसे गाडी चलाने के लिए पेट्रोल का होना ज़रूरी है, उसी तरह बोलने के लिए साँस का होना उतना ही ज़रूरी है। इस अभ्यास से आपकी साँस नियमित व नियंत्रित गति से अंदर व बाहर होगी जिससे आपकी बोली के सारे अंग बात करने के लिए तैयार रहेंगे।
  • नियंत्रित पढने का अभ्यास  :हमारे बताए गए खास तरीके मे पढने से आपकी बोली की गति पर आपका नियंत्रण रहेगा और आपके बोली के गलतियों को सुधार देगा।
  • बोलने का सही स्टाइल :हमारे सेंटर के सिखाए गए स्टाइल मे बात करने से आपके बोलने के खामियों-भरे स्टाइल को आप भूल जाएँगे। इस नए स्टाइल मे आप आसानी से धाराप्रवाह व आत्मविश्वास होकर बात कर पाएँगे।
  • स्वनिर्देशना: हकलाहट मन मे होता है, मूँह मे नही। यह अभ्यास डर, घबराहट, सचेतनता, बोलने के पूर्व बुरे अनुभव, समस्या की प्रत्याशा, नकारात्मक चिन्ताएँ, आदि परेशानियों को आने से रोकती है जिससे आप आसानी से खुलकर बात कर सकते है।.
  • माईक्रोफोन पर बात करना :एक समूह के सामने माईक्रोफोन पर बात करते वक्त आप अगर हमारे बताए गए स्टाइल मे बात करेंगे तो न सिर्फ़ आपको हकलाहट-रहित धाराप्रवाह बोली मिलेगी, बल्कि आप आत्मविश्वासी व साहसी होकर सब का सामना कर पाएँगे।
  • टेलीफ़ोन पर अभ्यास :टेलिफ़ोन पर आम तौर पर ज़्यादा तर लोगो को बहुत परेशानी होती है| हमारे सेन्टर मे बाहर के लोगो से फ़ोन पर हमारे स्टाइल मे बात करवाया जाता है ताकि सारा डर, घबराहट, झिझक, आदि न रहे।
  • आईने के सामने अभ्यास :आईने के सामने बैठकर बात करने से आपके चेहरे के अस्वाभाविक हरकतों को पहचान कर हमारे तकनिकों से आप उन्हे ठीक कर सकते है। कई महत्वपूर्ण टिप्पनी भी दिए जाते है ताकि आप दोबारा उन गलतियों को न दोहराएँ।
  • अजनबियों से वार्तालाप :हमारे सेन्टर के छात्र अजनबियों से हमारे निर्देश अनुसार बात करते है जिससे सारा डर और झिझक दूर हो जाएगा और वे खुलकर बात करते है।
  • पूर्व छात्र : समय समय पर हमारे सेन्टर के पूर्व छात्र जो पूरी तरह से ठीक हो चुके है क्लास मे आते है और अपने अनुभव के बारे मे सबको बताते है। सारे छात्र उनसे प्रेरणा व कारगर सुझाव भी लेते है ताकि उनकी अपनी सुधार बहतर हो सके।
  • विशेष समस्याओं के लिए सुनेहरे समाधान :
    • शब्दों का अटकना
    • दोहराएँ मत
    • सहायक शब्दों का इस्तेमाल न करें
    • नाम बोलने मे अटकना
    • हकलाहट से जुडी अन्य समस्याएँ
    • स्वर शब्दों मे दिक्कत
    • बचने की आदत
    • शब्दों का जुड जाना
    • शब्दों का मिल जाना
    • शर्मिन्दगी
    • होंठो के इस्तेमाल करने वाले शब्द
    • सोच और बोली मे असमंवय
    • कक्षा मे हाज़िरी देने की समस्या
    • अजनबियों से बात करना


 

हमारी बहतरीन टीम से मिलें

श्री पार्थ बागची: पिछले 25 वर्षों से हकलाहट के उपचार के क्षेत्र मे वह एक सुप्रसिद्ध नाम रहे है। उन्ही के अविराम निष्ठा और सक्रिय संकल्प से स्टैमरिन्ग क्योर सेंटरTM की नीव रखी गई है। 26 साल हकलाहट से जूँजने के बाद उन्होने अपनी हकलाहट को आखिर मे पराजित कर दिया| इस पराजय से मिले दिशा से वह दूसरों को हकलाहट-मुक्त जीवन देने। उन्होने अपने चार्टर्ड अकाउंटन्ट के व्यवसाय को त्याग कर इस सेंटर की स्थापना की और हकलाहट के विरुद्ध इस जंग को ही अपने जीवन का मूल लक्ष्य मान लिया है। उनके अविराम परिश्रम व कडे अनुसंधान से उन्होने पिछले 25 सालों मे 23,000 से लोगों को हकलाहट-रहित बनाया है, जो आज भी अपने आशामय, धाराप्रवाह और सफल जीवन के लिए उनके आभारी है।

उनके 51 सालों के अनुभव (26 वर्ष हकलाहट-ग्रस्त होने का अनुभव और 25 वर्ष हकलाहट के उपचार के विशेषज्ञ होने का अनुभव) से उनके लिए किसी भी तरह के हकलाहट को ठीक करना आसान बात है। उनके इस अमूल्य योगदान के लिए उन्हे 7 राष्ट्रीय पुरस्कार एवं 1 अंतर-राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मनित किया गया है। उनकी यह विजय गाथा भारत के हर प्रमुख अखबार व दूरदर्शन मे दिखाया गया है। यह ही नही, उन्हे एक प्रेरणा-दायक वक्ता के रुप मे और 23 मशहूर अंग्रेज़ी पुस्तकों के लेखक के रुप मे भी सम्मान व स्वीकृति मिली है। इतने आदर और प्रसिद्धि के बावजूद, उनकी सरलता, विनम्रता और मैत्रीपूर्णता तारीफ़ के काबिल है।

मित्राणी बागची: श्री पार्थ बागची की पत्नि श्रीमति मित्राणी बागची भी पिछले 25 वर्षों से उनके इस प्रयास का अहम साझेदार तथा हमसफर रही हैं। हकलाहट-ग्रस्त न होते हुए भी उन्होने हकलाहट होने के दर्द को समझा और हकलाहट के उपचार के लिए अपना सारा जीवन समर्पित कर दिया है। अपने संवेदनशील, नम्र, मददगार व प्रेरणादायक रवैये से उन्होने कई हज़ार हकलाहट-ग्रस्त लोगों के मन मे आशा की किरण जगाई है और उन्हे धाराप्रवाह बोली की राह दिखाई है। प्रैट मेमोरियल, बेथुन कॉलेज और कॉलकटा विश्वविद्यालय जैसे सुप्रसिद्ध कॉनवेन्ट प्रतिष्ठानों से शिक्षा मिलने के बाद, उन्हे अंग्रेज़ी मे स्नातकोत्तर हासिल हुई है और कम्पनी सेक्रेटरीशिप मे फ़ैनलिस्ट की उपाधी भी मिली है। 25 वर्षों से इस उपेक्षित क्षेत्र मे काम करते करते, श्री मित्राणी बागची ने एक अलग दर्जे की पारदर्शिता प्राप्त की है। इस क्षेत्र मे उनके निपुणता और असाधारण योगदान के लिए उन्हे ढेर सारी प्रशंसा मिली है और महिला विशेषज्ञों मे उनका नाम सबसे सुपरिचित है।

उपासना बागची: श्री पार्थ बागची की बेटी श्रीमति उपासना बागची पिछले 4 सालों से स्टैमरिन्ग क्योर सेंटरTM का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारत के बहतरीन विश्वविद्यालय मे से मनोविज्ञान (साकॉलॉजी) मे स्नातकोत्तर हासिल करने के बाद, श्रीमति उपासना हकलाहट के क्षेत्र मे मनोवैज्ञानिक (साकॉलॉजिस्ट) विशेषज्ञ है। इसके अलावा उन्होने पहले कोशिश मे ही यू.जी.सी. के नेट परीक्षा मे लेकचर्रशिप की उपाधी पाई है। वह हकलाहट से संबंधित कई अनुसंधानो से जुडी हुई है और वह स्पीकर तथा पेपर-प्रेसेन्टर भी रह चुकी है। इन कामयाबियों के बावजूद अपने माता-पिता के पदचिन्हों पर चलकर इस सेंटर से जुडकर वह भी हकलाहट-ग्रस्त लोगों की मदद करती है। हकलाहट के विषय मे उनके विशेषज्ञ ज्ञान और अनुभव से उन्होने कई नए तकनीको और तरीको का आविष्कार किया है तथा पुराने तकनीकों का पुन:निर्माण व संशोधन भी किया है, जिससे हकलाहट का उपचार और भी जल्दी और पुक्ता होता है। बच्चों के हकलाहट का उपचार करते करते वह सब उनके दोस्त बन जाते है और सभी उम्र के लोगों की हकलाहट दूर करके वह सब के निराश मन मे आशा की किरण जगाती है।

प्रोत्तोय बागची: स्टैमरिन्ग क्योर सेंटरTM परिवार का सबसे नया सदस्य है श्री प्रोत्तोय बागची, श्री पार्थ बागची के सुपुत्र। शिक्षा और पेशे से सॉफ़्टवेयर इंजीनियर होने के बाद उन्होने कुछ समय सॉफ़्टवेयर इंजीनियर के रूप मे काम किया है। हकलाहट और उसके उपचार के वातावरण मे बडे होने के वजह से उनका दिल इस सेन्टर से दूर नही रह पाया और वह भी हकलाहट-ग्रस्त लोगों की सेवा मे जुट गए। उनके तेज़ सोच और अनुभवी आलोचनात्मक शक्ति से स्टैमरिंग क्योर सेन्टरTM और भी बुलन्द हो रहा है तथा ज़्यादा लोगों तक पहुँच रही है। बचपन से ही स्कूल और कॉलेज मे एक अच्छे वक्ता होने के वजाह से वह हमारे सेंटर के छात्रों को सही तरकीबें बता सकते है और उन्हे प्रेरणा दे सकते है। हमारे छात्रों मे आत्मविश्वास और प्रोत्साहन जगाकर श्री प्रोत्तोय बागची उन्हे हर चीज़ का सामना करने के लिए तैयार करते है, चाहे वह ग्रूप डिसकशन, सेमीनार, इंटर्वू, मीटिन्ग या टेलीफोन पर बात करना हो। उनके ट्रेनिंग सेश्न से आपका व्यक्तित्व पूरी तरह से बदल जाएगा।


हमारी खूबियाँ उनके खामियाँ

न.हमारी खूबियाँउनके खामियाँ
1 जब आप हमारा कोर्स करते है तो यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि आप आत्मविश्वास से धाराप्रवाह बोल सके। इसीलिए हमारी फ़ीज़ आपको हकलाहट-मुक्त करने तक की है। जब वे खुद निश्चित होकर हकलाहट को पूरी तरह से ठीक नही कर सकते है तो फ़िर ज़िम्मेदारी उठाने की तो सवाल ही नही उठता है। कुछ जगहों पर तो आजीवन फ़ीज़ की व्यवस्था है क्योंकि हकलाहट का इलाज करना उनके लिए नामुमकिन है।
2 हमारे तकनीक 100% वैज्ञानिक रूप से जाँची-परखी, तर्कसंगत और कारगर है जिससे हम पिछले 25 सालों से 23,000 लोगों को ठीक कर चुके है। ज़्यादातर जगहों मे निर-अर्थक और तर्कहीन तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है बिना यह जाने कि उसका आपके हकलाहट और आपकी बोली पर क्या प्रभाव पड सकता है।
3 हमारे तकनीकों की जडें इतनी बुलंद है कि वह इतने हज़ार लोगों की कसौटी पर हर बार खरा उतरा है। हमारी तकनीकों से इतनी जल्दी परिणाम मिलता है कि आपको पहले दिन से ही सुधार नज़र आएगा। कोई और संस्था 12 दिनों के अंदर हकलाहट का इलाज नही करती है। वे तो यह तक नही घोषित करती है कि उनका कोर्स कितने दिनों का है।
4 हमारी कोर्स से आप पर कोई दुष्प्रभाव या खतरा नही होता है। हमारा आश्वासन है कि आपकी बोली मे सिर्फ़ सुधार ही होगा और वह भी बिना आपको नुकसान पहुँचाए। कई ऐसे तकनीकों या दवाइयों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे हकलाहट पर तो कोई असर नही पडता है| उलटा वह आपकी बोली के अंगों को नुकसान पहुँचा सकता है।
5 मैने अपनी खुशी से अपने 10 सालों की प्रतिष्ठित चार्टर्ड अकाउंटन्ट के व्यवसाय को त्यागकर पिछले 25 सालों से निस्वार्थ निष्ठा से हज़ारों लोगों को हकलाहट-मुक्त जीवन देता आया हूँ और देता रहूँगा। मेरा मंत्र है - "खुद के आगे हकलाहट-ग्रस्त लोगों की सेवा"। ज़्यादातर संस्थाएँ व्यापारिक होते है और आप से उनका व्यवहार व्यवसायिक होता है। कुछ लोग जल्दी पैसे कमाने के चक्कर मे लाचार हकलाहट-ग्रस्त लोगों का फ़ायदा उठाते है। जब आपकी हकलाहट ठीक नही होती है तब वह उल्टा आपको "आरोपी" घोषित करते है।
6 मेरे 25 सालों के अनुसंधान से मैनें कई सौ असरदार तकनीकों की सृष्टि की है जिन को नियमित रूप से सुधारा जाता है ताकि वह और भी असरदार व कारगर बन सके। यह तकनीक आपके बोलने के स्टाइल को सही कर के आपको धाराप्रवाह बनाती है। कुछ संस्थाओं के पास ज़्यादा से ज़्यादा से 2-4 तकनीकें है जिन मे से एक-आध अगर ठीक हो तो भी वह आपको धाराप्रवाह बोली प्रदान करने मे सक्षम नही है।
7 पार्थ बागची जैसे सुशिक्षित व्यक्तित्व ही आपके असल तकलीफ़ों को समझ कर, अपने विशेषज्ञ ज्ञान और अनुभव से आपकी परेशानियों का हल निकाल सकते है क्योंकि वह खुद इस परेशानी से 26 साल गुज़र चुके है। ज़्यादातर लोग हकलाहट से जूँजनेवाले लोगों के मन की अवस्था को नही समझ पाते है और इसीलिए वह चाहकर भी आपकी मदद नही कर सकते है।
8 मै और मेरी टीम हमेशा आपके दोस्त व हमदर्द है। हमारे सेंटर का वातावरण मैत्रीपुर्ण और घर-जैसा है जहाँ पर सब मिल-झुल कर दोस्त बन के रहते है। सभी आप ही की तरह हकलाहट से आनेवाली परेशानियों से गुज़र रहे है। यहाँ सभी आपकी परेशानियाँ समझ सकते है और आपकी मदद भी कर सकते है। हमारे सेंटर मे डॉक्टर-मरीज़ के रिश्ते के बजाय शिक्षक-छात्र का रिश्ता बनाया जाता है जो इस कोर्स के बाद भी कायम रहता है। दूसरी जगहों मे सब आपको मरीज़ के जैसे बर्ताव करते है जिससे आप खुद को बीमार समझने लगते है और खुद को अस्वाभाविक मानने लगते है। उनके इस असंवेदनशील और व्यावसायिक बर्ताव से आप को दुख पहुँचता है।
9 हमारा सेंटर एक अंतर-राष्ट्रीय प्रतिष्ठान है जहाँ पर साल भर क्लास चलता है। सोमवार से शनिवार हर सुबह के 10 बजे से शाम के 6 बजे तक विभिन्न तरह के अभ्यास कराया जाता है। आम तौर पर व्यक्तिगत क्लास लिया जाता है और वह भी 30-45 मिनट के लिए जिस से आपकी हकलाहट पर कोई असर ही नही पडेगा।
10 हमारे कोर्स मे आपको मिलेगा हमारे 2 अभ्यास पुस्तिका (100 पन्नों से ज़्यादा), 3 सी.डी. और श्री पार्थ बागची द्वारा लिखा गया किताब "हकलाहट का निश्चित उपचार", जो कि इस विषय पर भारत का एकमात्र व्यवहारिक और कारगर पुस्तक है। यह सारी चीज़ें 4 भाषाओं मे उपलब्ध है - अंग्रेज़ी, हिन्दी, बांगला तथा कन्नडा। ज़्यादातर जगहों मे कोई प्रकाशित पाठ या कोई पुस्तक नही दिया जाता है। सारे निर्देश व उपदेश किताबों से रटि-रटाई मौखिक रूप मे दिए जाते है।
11 श्री पार्थ बागची सुशिक्षित है, जो 25 सालों से हकलाहट के उपचार मे विश्व-विख्यात विशेषज्ञ है, जो 7 राष्ट्रीय पुरस्कार व 1 अंतर-राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित हुए है| उनके 23 प्रसिद्ध प्रेरणादायक किताबों के लेखक भी है| उनकी सफलता की गाथाएँ भारत के सारे जनप्रिय अखबारों और पत्रिकाओं मे प्रकाशित हुए है। "हमारी बहतरीन टीम से मिलें" पढने के बाद, आपको हमारे सक्षम, कुशल और प्रशंसनीय टीम आपको ज़रूर प्रभावशाली लगेगी। आपको दूसरे जगहों मे शायद ही कोई उच्छ-शिक्षित या इतने अनुभवी विशेषज्ञ मिलेगा जो आपके हकलाहट से मुक्ति दिला सकें। असमर्थ होने के बावजूद वे पैसों के लिए कुछ भी करने को तैयार है।
12 हमारे सेंटर मे आप दुनिया भर से विभिन्न लोगों से मिलने और बात करने का मौका पाएँगे जिससे आपको बात करने का अच्छा अनुभव मिलेगा और जब आप सबसे (अजनबियों) अच्छा बात करेंगे तो आपका आत्म्विश्वास अपने आप बढ जाएगा। बाकी जगहों मे एक समूह मे क्लास नही कराया जाता है। आप वहाँ पर सिर्फ़ कुछ स्थानीय लोगों से मिल पाएँगे। आपको हमारे सेंटर जैसा वातावरण कहीं और नही मिल पाएगा।
13 हकलाहट-ग्रस्त लोगों को अक्सर ज़्यादा लोगों के सामने बात करने मे ज़्यादा परेशानी होती है। हमारे सेंटर मे आपको हमारे स्टाइल मे माईक पर इतने सारे लोगों के सामने बात करवाया जाता है। इस से आपका आत्मविश्वास बढाने का तरीका शायद ही कोई होगा। बाकी जगहों मे आपको यह तकनीक नही मिलेगा और हमारे बताए गए स्टाइल का जादू बिलकुल ही नही मिलेगा।
14 स्टैमरिन्ग क्योर सेंटरTM मे आप न सिर्फ़ अपने हकलाहट से मुक्ति पाएँगे बल्कि आपका पूरा व्यक्तित्व प्रभावशाली और प्रशंसनीय बन जाएगा। अपने सकारात्मक, आशामय और आत्मविश्वस्त विचार से आप दुनिया को भी बदल सकते है। दूसरे जगहों मे अगर आपकी हकलाहट ठीक हो जाए तो वह ही बडी बात है।
15 हमारा सेंटर पूरी तरह से निष्कपट और ईमानदार है। हम आपको हमारे बारे मे सब कुछ इस वेबसाइट पर बता रहे है चाहे वह हमारे द्वारा प्रयोग किए गए तकनीक हो या हमारे कोर्स की फ़ीज़। हम यह तक बता रहे है कि हमारा कोर्स कितने दिनों का है। ज़्यादातर संस्था आपको उनके द्वारा प्रयोग किए गए तकनीकों के बारे मे अंधेरे मे रखते है। उनके फ़ीज़ के बारे मे तो आपको पूछने पर भी ठीक तरह से पता नही चलेगा क्योंकि उनके झूठे वादों और अनगिनत छिपे अतिरिक्त खर्चों के बारे मे आपको वह कैसे बता सकते है।

बस! अब और इन धोखेबाज़ों पर अपना समय, पैसा और जीवन बर्बाद न करें। ऊपर दिए गए तत्वों से आपको यह निर्णय लेने मे कोई असुविधा नही होगी कि आपके हकलाहट का निवारण करने के लिए आप को कहाँ जाना है। जीवन के सुनेहरे मौको को न गँवाएँ और अभी अपने हकलाहट का अंत करें।


सेन्टर का वातावरण

हमारे सेन्टर का वातावरण बहुत ही मैत्रीपूर्ण है। यहाँ सब एक दुसरे के दोस्त बन जाते है, मदद करते है, अनुप्राणित करते है, हौसला बढाते है और साथ मे अभ्यास करते है ताकि सबको जल्दी सुधार मिल सके। यहाँ सभी स्टैमरिन्ग क्योर सेन्टरTM के एक बडे से परिवार के सदस्य की तरह मिल-जुल कर रहते है। इसलिए किसी एक की समस्या को सबकी समस्या मानकर सब उसे मिलकर सुलझाते है। इसके अलावा पार्थ बागची और उनके बहतरीन टीम सबका मार्ग-दर्शन करके उन्हे सही दिशा मे आगे बढने के लिए प्रोत्साहन व प्रेरणा देते है। इससे न सिर्फ़ आपकी बोली अतुलनीय हो जाएगी, बल्कि आपका व्यक्तित्व भी निखर उठेगा|


विशेष ध्यान और देख-रेख

मै हमेशा कोशिश करता हूँ कि मेरे हर छात्र को मै विशेष ध्यान दे सकूँ। मै सबको सारे अभ्यास सही तरह से समझाकर उनसे करवाता हूँ ताकि ज़्यादा से ज़्यादा सुधार मिल सकें। हर इनसान की हकलाहट एक जैसा नही होता है। इसलिए विभिन्न चीज़ो को ध्यान मे रखते हुए, मै हर छात्र को उनकी विशेष समस्याएँ व गलतियों को सुधारने के लिए विशेष टिप्पनी व सलाह भी देता हूँ। मेरे प्रेरणादायक मार्ग-दर्शन व अशेष सहायता से आपके आत्म-विश्वास व मनोवृत्ती मे गेहरा बदलाव आएगा और आप एक प्रशंसनीय वक्ता बन जाएँगे।


स्थाई सुधार

कई लोग यह शंका प्रकट करते है कि एक बार सुधार मिलने पर हकलाहट वापस तो नही आ जाएगी। इस बात का ध्यान रखते हुए, मैने अपने कोर्स को इस तरह से बनाया है ताकि आपकी सुधार स्थाई और प्रगतिशील हो। अगर आप हमारे सेंटर के दिए गए उपदेश को मानकर चले तो हकलाहट का खातमा करने आप को कोई नही रोक सकता है।


हमारे कोर्स का समय

हमारा कोर्स सिर्फ़ 2 सप्ताह का है। आप किसी भी दिन कभी भी यह कोर्स शुरु कर सकते है। आपको लगता होगा कि सिर्फ़ 12 दिनों मे इतने सालों के इतना सख्त हकलाहट कैसे ठीक हो सकती है| पर मेरा यकीन मानिए कि मै अपने तकनीकों से हज़ारो लोगों की हकलाहट को ठीक करने के बाद ही पूरे विश्वास से यह आश्वासन दे रहा हूँ कि हकलाहट का इलाज मुमकिन है और वह भी सिर्फ़ कुछ ही दिनों मे। इस कोर्स का अन्य चिकित्सा से तुलना न करें। मेरे तकनीक बेशक सबसे उत्तम, अद्वितीय और विश्व-स्तरीय है।

हमारा रेगुलर कोर्स इस तरह से बनाया गया है कि आपको सिर्फ़ 12 दिनों के अंदर ही हकलाहट से राहत मिल जाएगी। आप निष्ठा और मेहनत से कोशिश करे तो आपके सुधार बहुत जल्दी होगी। हमारे कोर्स के अभ्यासों और तकनीकों से आप को पहले दिन से ही फ़र्क नज़र आने लगेगा। अगर आप हमारे बताए गए सारी बातों का ध्यान रखें और उनका पालन करें तो आपको जल्द से जल्द सुधार मिलेगी।

अपने शर्मिलेपन के वजह से इस कोर्स को न करने का निर्णय लेने की गलती न करें। इस कोर्स को करने से आप लोगों से बात करने की झिझक से उभर पाएँगे। हर उमर के हकलाहट का इलाज सिर्फ़ इस कोर्स से मुमकिन है, चाहे वो कितने सालों से क्यों न हो।


सिर्फ़ 2 हफ्तों मे हकलाहट ठीक कैसे हो सकती है?

  • कोर्स के शुरुआत मे मै खुद छात्रों को सारे अभ्यास को करने का सही तरीका सिखाता हूँ। इन तकनिकों के कारगरता इतनी है कि आपको हर तरह से अपनी बोली मे सुधार नज़र आएगी।
  • स्टैमरिन्ग क्योर सेन्टरTM मे हर दिन 14 से ज़्यादा अभ्यास करवाया जाता है। कोई अगर गलतियाँ करें तो उन्हे उसी समय ठीक कर दिया जाता है। इससे आप निश्चिंत रहते है कि आप सारे अभ्यास सही तरीके से समझकर उन्हे सही तरीके से कर रहे है।
  • इतने सारे लोगों के सामने हमारे बताए गए स्टाइल से माइक्रोफोन पर बात करने से आपके डर, घबराहट, उत्तेजना व तनाव को अलविदा कहते ज़्यादा देर नही लगेगी। जब हकलाहट के यह मूल स्तंभ ही न रहे तो हकलाहट भी अपने आप चली जाएगी।
  • आपको आईने मे देखकर माइक्रोफोन पर सबके सामने बोलना होगा। इससे बोलते समय हो रही अस्वाभाविक हरकतें आपको पहचानने मे आसानी होगी और हमारे दिए गए समाधान से आप उन गलतियों को सुधार सकते है|
  • आप जब भी बात करते वक्त कोई गलती करते है तो हम उसी वक्त उसे सुधारने का उपाय बताते है जिससे आपकी बोली साफ़, स्पष्ट और धाराप्रवाह रहेगी। इस प्रकार से आप अपने गलतियों को समझकर उन्हे सुधार सकते है और बोलने का सुंदर स्टाइल पा सकते है।
  • हर रोज़ अभ्यास करने से आप मे इन अभ्यासों को रोज़ाना अनुशासन मे करने की एक जोश और इच्छा जागेगी जिससे आपकी सुधार और बहतर होती जाएगी।
  • हमारे सेन्टर का वातावरण इतना हार्दिक व मैत्रीपूर्ण है कि सब के साथ मिल-जुल कर रहकर आपका मन भी अच्छा हो जाएगा।
  • क्योंकि मै 26 साल हकलाहट-भरे जीवन को जी चुका हूँ, मुझे अनुभव है कि कौन से तकनीक काम करेंगे और कौन से काम नही करेंगे। इसी बात को ध्यान मे रखते हुए, मैने समझदारी से यह कोर्स बनाया है।
  • क्योंकि मै सिर्फ़ हकलाहट-ग्रस्त लोगों की सहायता करने के लिए अपना सारा समय देता हूँ| मेरा सारा ध्यान और समय सेन्टर मे ही रहता है।

OUR BLOGS - HANDPICKED FOR YOU

INFORMATION

Partha Bagchi – Tips on How to control your EXCITEMENT?

Read More
TECHNIQUES

STRUGGLING WITH STUCKNESS IN STAMMERING BY PARTHA BAGCHI

Read More
COURSES

PARTHA BAGCHI – TOP 10 TIPS TO REMOVE NEGATIVE THOUGHTS

Read More
BENEFITS

HOW STAMMERING DEVELOPS AND COMPLICATES

Read More

Media

Gallery

Quick Contact

No. 583, 12th A Cross, 8th Main, 2nd Phase
J.P. Nagar, Bangalore - 560078, India
Landmark : Near Delmia Circle

 +91-80-2658 8204, +91-80-2658 7204

 +91 98860 60037, +91 98801 26010

 parthabagchiscc@gmail.com